मोटा अनाज उपयोगिता – Manava Bharati

मोटा अनाज उपयोगिता

मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल स्कूल में मोटा अनाज वर्ष पर 10 मई , 2023 को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 2023 को उसके विभाग खाद्य और कृषि द्वारा मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है ।भारत सरकार ने भी इस दिशा में महत्वपूर्ण योजनाएं लागू की है ।जो राज्य स्तर और जिला स्तर पर कार्यान्वित की जा रही है।
प्रार्थना सभा में हिंदी अध्यापिका डॉo बबिता गुप्ता ने मोटा अनाज उपयोगिता वर्ष के अंतर्गत विभिन्न आयामों को बताया कि मोटा अनाज का सेवन करने से कितने लाभ होते हैं। आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में लोग कम समय में बनने वाले खाद्य पदार्थ को ज्यादा महत्व दे रहे हैं। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं । मोटा अनाज जैसे मंडुवा, रागी, ज्वार ,बाजरा ,चना आदि का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आज की पीढ़ी के लोगों को मोटे अनाज को अपनाने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि मोटे अनाज से कई बीमारियों से भी मुक्ति मिल सकती है।
पिज्जा बर्गर छोड़ो मोटे अनाज से नाता जोड़ो। अगर देश से बीमारियों को हटाना है तो मोटे अनाज को अपनाना है और भारत को स्वस्थ बनाना है ।अनेक गतिविधियों के द्वारा बच्चों को जागरूक किया गया ।
मोटे अनाज की उपयोगिता के विषय में 12वी विज्ञान की छात्रा श्रेया भट्ट ने अंग्रेजी भाषा में अपने विचार प्रस्तुत किए उन्होंने बताया कि मोटा आनाज स्वास्थ्य के लिए कितना लाभप्रद है। इन अनाजों में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम लौह तत्व, आयरन विद्यमान रहता है जिससे कई रोगों से मुक्ति मिल जाती हैं । 12वी की विज्ञान की छात्रा स्नेहा शर्मा ने हिंदी में अपने विचार प्रस्तुत किए और बताया कि मोटे अनाज से बहुत सारी बीमारियों से बचा जा सकता है .आजकल के बच्चे फास्ट फूड पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो फास्ट फूड को छोड़कर मोटे अनाज का सेवन करने से वह रोग मुक्त हो सकते हैं. मोटे अनाज से किसानों का और अन्य लोगों को भी फायदा होगा।
मोटा अनाज की उपयोगिता पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा 9 से लेकर 10 तक के छात्र छात्राओं ने भाग लिया । जिसमें 10 अ में प्रथम स्थान आदित्य अग्रवाल ,द्वितीय स्थान तन्वी ,तृतीय स्थान प्राची राय ने प्राप्त किया ।10ब में प्रथम स्थान श्रद्धा लेख वार, द्वितीय स्थान अभिषेक तिवारी, तृतीय स्थान प्राची शर्मा ने प्राप्त किया ।9अ में प्रथम स्थान आलोक शेखर भट्ट, द्वितीय स्थान अवनी सिंह ,तृतीय स्थान कृष्णा मनदीप ने प्राप्त किया। 9ब में प्रथम स्थान आर्यन कुमार, द्वितीय स्थान ,अक्षरा तृतीय स्थान भावना चौधरी ने प्राप्त किया ।बाकी बच्चों का भी प्रयास सराहनीय रहा। इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय गुप्ता सभी अध्यापक एवं अध्यापिकाएं एवं छात्र और छात्राएं उपस्थित रहे।
मोटा अनाज उपयोगिता पर 11 मई 2023 को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा 9 से लेकर 12 तक के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया ।
इस प्रतियोगिता का आयोजन कला अध्यापिका श्रीमती विनीता पांडे ने किया ।चित्रकला प्रतियोगिता में कक्षा 9अ से प्रथम तनुजा तिवारी ,द्वितीय निशिका तृतीय अदिति भार्गव तथा कक्षा 9ब से प्रथम अनुष्का रावत, द्वितीय राशि तृतीय रविंदर सिंह कक्षा 10अ से प्रथम जुनेरा द्वितीय मोहम्मद अमीन तृतीय तन्वी चौहान 10 ब से प्रथम गौरी थपलियाल द्वितीय मयंक पाल तृतीय प्राची शर्मा कक्षा 12 पीसीबी से प्रथम चैतन्या भट्ट द्वितीय मोहित कुमार तृतीय यामिनी कांडपाल कक्षा 12 पीसीएम से प्रथम जिनी जीवांग द्वितीय श्रेया भट्ट तृतीय स्नेहा शर्मा कक्षा 12 वाणिज्य और कला से प्रथम सुप्रज्ञा राणा द्वितीय नेहा पवार तृतीय शिवम वर्मा आदि का स्थान रहा। बाकी छात्र छात्राओं का प्रयास भी सराहनीय रहा सभी ने कला प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ।प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी छात्र छात्राएं बधाई के पात्र हैं।

Start Time

12:00 am

Wednesday, July 12, 2023

Finish Time

12:00 am

Thursday, July 13, 2023

Event Participants

Call Now Button
× How can we help you?